Best book yoga

Friday 18 August 2017

चमकदार, चमकीला त्वचा के लिए योग: yoga for skin glow

असाधारण सौंदर्य उत्पादों की कोशिश करने के बादया आपकी त्वचा कायाकल्प के लिए उपचार क्या आप कुछ नया और सस्ती कोशिश करने के लिए तैयार हैं? बढ़ती जागरूकता के साथ, अच्छा दिखने पर खर्च किए गए समय और धन उच्चतम समय पर है। जैसा कि वे कहते हैं, आपको बाहर से अच्छे दिखने के लिए अंदर से स्वस्थ और अच्छी तरह से होना चाहिए। योग यहां भी लाभप्रद साबित हुआ है। यह केवल शारीरिक रूप से कई स्वास्थ्य लाभ नहीं है, यह आपकी त्वचा पर काम करने के लिए भी जाना जाता है और इसे कोई वाणिज्यिक क्रीम या सीरम जैसी चमक नहीं दे सकता है आपको केवल एक घंटे की जरूरत है और आप शून्य निवेश के साथ सकारात्मक परिणाम देखेंगे।
  • Sarvangasana. Also known as the shoulder stand, this is the most effective yoga for glowing skin that improves skin texture and quality by promoting blood circulation towards your face. ...
  • Halasana. ...
  • Uttanasana. ...
  • Bharadvaja's twist. ...
  • Matsyasana. ...
  • Trikonasana. ...
  • Bhujangasana. ...
  • Ustrasana.

यह हल के रूप में भी जाना जाता है, और स्वाभाविक रूप से स्वस्थ और चमकदार त्वचा को प्राप्त करने के लिए सर्वश्रेष्ठ आसनों में से एक है। यह आसन आपकी पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है जो चमकदार और स्वस्थ त्वचा के लिए आवश्यक है

3.Utthanasana


यह आगे झुका हुआ मुद्रा चेहरे पर रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देता है और यह चमक त्वचा के लिए सबसे कार्यात्मक बन गया है। यह योग मुद्रा न केवल त्वचा कोशिकाओं में ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाता है बल्कि उन उपयोगी पोषक तत्वों को भी प्रदान करता है जो मुक्त कण के कारण क्षति से लड़ते हैं और त्वचा कायाकल्प को प्रोत्साहित करते हैं।

4.भारद्जा का मोड़


स्वस्थ और पौष्टिक त्वचा प्राप्त करने के लिए पाचन स्वास्थ्य आवश्यक है। बैठा मोड़ अंगों से विषाक्त पदार्थों और अन्य हानिकारक पदार्थों को हटाने में मदद करता है। कचरे के शरीर को साफ करना हमेशा त्वचा के लिए अच्छा होता है

5.Matsyasana


इसे मछली के नाम से भी जाना जाता है जो थायराइड, पीनीज, और पिट्यूटरी ग्रंथियों के कार्यों में सुधार करके और हार्मोन को सामान्य करके स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है। यह आसन चेहरे और गले की मांसपेशियों को एक अच्छा खिंचाव देता है जो इसे दोहरी ठुड्डी से छुटकारा पाने के लिए लाभकारी अभ्यासों में से एक बनाता है।

6.Trikonasana

प्रसिद्ध त्रिकोण के रूप में जाना जाता है, यह वास्तव में चमक त्वचा के लिए सबसे अच्छा योग आसन है जो फेफड़ों, छाती और हृदय को खुलता है यह त्वचा के लिए अधिक ऑक्सीजन प्रदान करता है और इसलिए त्वचा को ताज़ा और पुनर्जन्मित महसूस होता है।
7.Bhujangasana
यद्यपि यह एक आरामदायक कोबरा मुद्रा है जो तनाव, तनाव और थकान को कम करने में मदद करता है, यह त्वचा की कायाकल्प में भी मदद करता है जिससे त्वचा कोशिकाओं को अतिरिक्त ऑक्सीजन की आपूर्ति होती है जिससे बारी-बारी से शरीर से संचित जमात को बाहर निकालने में मदद मिलती है।
8.Ustrasana

इस आसन को ऊंट के रूप में भी कहा जाता है, और इसमें शामिल है और गहन बैक झुकता है जो रिब पिंजरे को खोलने में मदद करता है और अधिक ऑक्सीजन बढ़ाने के लिए फेफड़े की क्षमता में वृद्धि करता है। यह तनाव तनाव को कम कर देता है और शरीर में हार्मोन को संतुलित करता है जो मुँहासे और चिमनी विस्फोट के लिए जिम्मेदार हैं।

9.Pavanamuktasana

पाचन सुधारने के लिए पवन से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा आसन है और इससे राहत भी मिलती है। यह कब्ज का इलाज भी करता है जो बदले में मुंह को कम करता है और चेहरे पर मुंह को कम करता है।

10.Tadasna

इसे माउंटेन पोसे के रूप में भी जाना जाता है
, और यह सरल खड़ा दाँव गहरी और तालबद्ध श्वास पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है जो स्वस्थ त्वचा का एक महत्वपूर्ण तत्व है। नियंत्रित श्वास के माध्यम से अधिक ऑक्सीजन प्राप्त करना शरीर को हानिकारक विषाक्त पदार्थों को छोडने और त्वचा को स्वस्थ और चमक रखने में मदद करता है।

No comments:

Post a Comment

इंप्रेसिव योगा सोसाइटी व अन्य संस्थाओं ने उत्साह पूर्वक योगा दिवस का भव्य आयोजन किया

बेबलपर गांव व्यामशाला में योगा दिवस मनाया गया। वहां सभी गांव वासियों ने व्यायाम  कर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। गांव के सरपंच श्री अनिल जांगड...